Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun बनीं देश की सबसे सुरक्षित कार, मिली 5-स्टार रेटिंग…

डेस्क : Skoda Kushaq और Volkswagen Taigun भारत में उपलब्ध सबसे सुरक्षित कारों की लिस्ट में आ गई है। इन दोनों कारों को हाल ही में रेटिंग एजेंसी ग्लोबल एनसीएपी द्वारा 5-स्टार रेटिंग दी गई है, जिसका मतलब है कि ये दोनों कारें सभी सुरक्षा मानकों पर खरी उतरी हैं। इस टेस्ट में एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्शन और चाइल्ड प्रोटेक्शन को शामिल किया गया है।

ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट प्रोटोकॉल के अनुसार कारों को फ्रंटल और साइड इफेक्ट प्रोटेक्शन, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), पैदल यात्री सुरक्षा और साइड इफेक्ट पोल सुरक्षा के लिए मूल्यांकन किया गया था।

दोनों वाहनों में चालक और यात्री सुरक्षा के लिए छह एयरबैग, एडजस्टेबल हेडरेस्ट के साथ तीन-बिंदु सीट बेल्ट, आगे की सीटों के लिए सीट-बेल्ट रिमाइंडर और रोल-ओवर सुरक्षा मिलती है।

वहीं, बच्चों की सुरक्षा के लिए इन कारों में ISOFIX, हिल होल्ड कंट्रोल, ABS के साथ इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और स्टैंडर्ड के तौर पर इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक मिलते हैं।

Skoda Kushaq का पावरट्रेन 1.0-लीटर TSI पेट्रोल इंजन द्वारा संचालित है जो 113 bhp की पावर और 175Nm का टार्क जनरेट करता है। वहीं, इसका 1.5 लीटर TSI पेट्रोल इंजन 148 bhp और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।

नई Volkswagen Taigun में दो पेट्रोल इंजन विकल्प मिलते हैं, पहला 1.0-लीटर 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन है, जबकि दूसरा विकल्प 1.5-लीटर 4-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ आता है। इस SUV में 6-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स स्टैण्डर्ड है।