महंगाई ने मचाई हाहाकार | अभी और बढ़ेंगे इलेक्ट्रॉनिक्स सामान के दाम, जानें – कितनी महंगी होगी ?

डेस्क : डॉलर के मुकाबले रुपये की लगातार कमजोरी से त्योहारी सीजन की बिक्री खत्म होने के बाद इलेक्ट्रॉनिक सामानों की कीमतों में तेजी आ सकती है। इस वित्त वर्ष में अब तक डॉलर के मुकाबले रुपया लगभग 9% गिरकर शुक्रवार को 82.32 रुपये के नए निचले स्तर पर आ गया है। विश्लेषकों का कहना है कि त्योहारी बिक्री में इलेक्ट्रॉनिक्स पर आकर्षक सौदे हो रहे हैं, लेकिन बिक्री के बाद कीमतों में तेजी से वृद्धि होने की संभावना है।

लाइव मिंट में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक रुपये की गिरावट कंपनियों पर भारी पड़ रही है, लेकिन कंपनियां त्योहारी अवधि के दौरान कीमतें बढ़ाकर पहले से कमजोर मांग को प्रभावित नहीं करना चाहती हैं, लेकिन नवंबर में कीमतों में भारी बढ़ोतरी हो सकती है. होना। कुछ विशेषज्ञों का मानना ​​है कि त्योहारी सीजन खत्म होने के बाद स्मार्टफोन की कीमतें 5-7 फीसदी तक बढ़ सकती हैं।

गिरता रुपया चुनौती जोड़ता है : रिसर्च फर्म कैनालिस के टेक्नोलॉजी मार्केट एनालिस्ट संयम चौरसिया ने भी कहा कि वेंडर अब कमजोर रुपये के दबाव को बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं और इसे उपभोक्ताओं को देना चाहिए। चौरसिया ने कहा, “पिछले 18-20 महीनों में विदेशी मुद्रा कंपनियों के लिए एक मुद्दा रहा है और अगर यह जारी रहता है, तो हम आने वाले महीनों में उपकरणों की कीमतों में तेज वृद्धि देख सकते हैं।”

कंपनियां बहुत सारा सामान आयात करती हैं : रुपये के मूल्यह्रास का देश में स्मार्टफोन निर्माताओं पर बड़ा प्रभाव पड़ता है, क्योंकि ये कंपनियां अभी भी फोन बनाने के बजाय सेमी-नॉकडाउन किट के साथ फोन असेंबल करती हैं। कंपनी फोन में इस्तेमाल होने वाले डिस्प्ले और इंटीग्रेटेड सर्किट जैसे पुर्जों का अलग से आयात करती है। जब रुपया कमजोर होता है तो ऐसी वस्तुओं की कीमत बढ़ जाती है।

ये भी पढ़ें  अब जिओ यूजर की खुशी का ठिकाना नहीं| कंपनी Free देगी 5G सर्विस, जानिए – ऑफर के बारे..

अगले महीने बढ़ सकती हैं कीमतें : इसी तरह देश में कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माताओं का हाल भी कमोबेश यही है. घरेलू टीवी ब्रांड Daiva के सीईओ अर्जुन बजाज ने कहा कि इस समय सबसे बड़ी चुनौती रुपये का अवमूल्यन है, जिससे कम मार्जिन और अधिक लागत आती है। “हमने उन आपूर्तिकर्ताओं के साथ बातचीत शुरू कर दी है जो कच्चे माल की कीमतें बढ़ा रहे हैं। उन्होंने कहा कि नई कीमतें अगले महीने तय की जाएंगी।