डेस्क : भारतीय टेलीकॉम दिग्गज रिलायंस जियो ने 24 अक्टूबर को दिवाली के त्योहार पर 5जी रोलआउट शुरू करने की घोषणा की थी, लेकिन इसकी शुरुआत हो चुकी है। Jio 5G वेलकम ऑफर ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में 5G सेवाएं शुरू की हैं। हालांकि, सभी यूजर्स को तुरंत इसका फायदा नहीं मिलेगा और कंपनी चुनिंदा सब्सक्राइबर्स के साथ 5जी टेस्टिंग कर रही है। साथ ही, Airtel पहले से ही आठ शहरों में अपनी Airtel 5G Plus सेवाएं दे रही है।

2022 में Airtel 5g और Jio 5g में से कौन देगा सबसे ज्यादा बढ़िया 5g सर्विस| जानिए – पूरी सच्चाई…

Jio 5G वेलकम ऑफर के तहत चुनिंदा यूजर्स को 1GB हाई-स्पीड डेटा फ्री में ऑफर किया जा रहा है। टेस्टिंग के दौरान अलग-अलग शहरों में उपलब्ध 5जी स्पीड से जुड़ी जानकारी सामने आई है। Ookla स्पीडटेस्ट इंटेलिजेंस रिपोर्ट के अनुसार, भारत में मौजूदा 5G सेवाओं के साथ 809.94Mbps तक की डाउनलोड स्पीड उपलब्ध है। आंकड़े बताते हैं कि ऑपरेटर अभी भी नेटवर्क को रीकैलिब्रेट कर रहे हैं। इस प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बेहतर गति हासिल की जा सकती है।

Ookla ने उन चार शहरों में Airtel और Reliance Jio की 5G स्पीड की तुलना की जहां दोनों के यूजर्स को 5G सेवाएं मिलनी शुरू हो गई हैं। देखते हैं कि दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में रिलायंस जियो और भारती एयरटेल के बीच किसे बेहतर 5जी स्पीड मिल रही है।

दिल्ली : एयरटेल को राष्ट्रीय राजधानी में लगभग 200Mbps (197.98Mbps) की औसत डाउनलोड स्पीड मिल रही है। इसकी तुलना में, रिलायंस जियो को दिल्ली में लगभग 600Mbps (598.58Mbps) की 5G स्पीड मिली है।

कोलकाता : एयरटेल को कोलकाता में अपने 5जी नेटवर्क के साथ 33.83 एमबीपीएस की औसत डाउनलोड स्पीड मिल रही है। वहीं, कोलकाता में Jio की औसत डाउनलोड स्पीड 482.02Mbps है।

मुंबई : एयरटेल को मुंबई में 5जी मीडियन डाउनलोड स्पीड 271.07 एमबीपीएस मिली। साथ ही, Jio को मुंबई में 515.38Mbps की औसत डाउनलोड स्पीड मिलने की बात कही गई है।

वाराणसी : एयरटेल को अपने 5जी नेटवर्क पर वाराणसी में औसत डाउनलोड स्पीड 516.57 एमबीपीएस मिली है। वहीं, यहां रिलायंस जियो को अपने नेटवर्क के साथ 485.22Mbps की मीडियन डाउनलोड स्पीड मिली है।