बिहार में 1097 करोड़ की लागत से 11 सड़कें होंगी टू लेन, जानें – पूरा रूट

डेस्क : बिहार में 11 सड़कों को चौड़ा करने के साथ ही पुल का निर्माण किया जाएगा। इन सड़कों के चौड़ीकरण पर दो वित्तीय वर्षों में केंद्रीय अवसंरचना कोष के तहत 1097.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। सड़क निर्माण विभाग ने प्रशासनिक स्वीकृति देते हुए आगामी वित्तीय वर्ष तक इन सड़कों को दो लेन करने का निर्णय लिया है। इस प्रस्ताव पर लोक वित्त समिति की सहमति से राज्य मंत्रिमंडल से भी मंजूरी मिल गई है।

इस बीच सीवान जिले के मैरवा-दरौली बाईपास से यात्रियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है, जिससे लोगों के चेहरे खिल उठे हैं। मैरवा-दरौली बाइपास से आने-जाने में हो रही परेशानी से लोगों को जल्द ही राहत मिलेगी। मैरवा से सीवान के दरौली तक 20 किमी लंबे बाइपास रोड को चौड़ीकरण योजना में शामिल किया गया है।

सीवान के मारवा-दरौली बाइपास रोड को चौड़ा करने की लंबे समय से मांग थी। इसको लेकर स्थानीय लोगों ने प्रदर्शन कर टू लेन बनाने की मांग की। स्थानीय लोगों ने कई बार सड़क निर्माण विभाग के डीएम, सांसद, विधायक और यहां तक ​​कि कार्यपालक अभियंता को ज्ञापन भी दिया था। सांसद और विधायक ने सड़क चौड़ीकरण को लेकर सदन में मामला भी उठाया था। वहीं लंबे समय के बाद लोगों की मेहनत रंग लाई और अब विभाग ने बायपास रोड को टू लेन बनाने की मंजूरी दे दी है। इस सड़क पर रोजाना हजारों वाहन दौड़ते हैं।

1097.50 करोड़ की राशि से 11 सड़कों का होगा चौड़ीकरण : सड़क निर्माण विभाग ने बिहार के आठ जिलों में 120 किलोमीटर लंबी सड़कों के चौड़ीकरण और निर्माण कार्य को शुरू करने का निर्णय लिया है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार, राज्य के आठ जिलों में 11 सड़कों और एक पुल का निर्माण किया जाना है, जिसमें सीवान के अलावा छपरा, गया, मुजफ्फरपुर, जहानाबाद, मधुबनी, बक्सर और पटना जिलों में सड़कें शामिल हैं। इन सड़कों के चौड़ीकरण पर सेंट्रल इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के तहत 1097.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।